Captcha Code क्या होता है – Captcha Meaning In Hindi – Meaning of Captcha In hindi

0
220
Captcha-Meaning-In-Hindi-Meaning-of-Captcha-In-hindi
जानकारी पसंद आये, तो पोस्ट शेयर जरूर करे
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  


Captcha Meaning In hindi
दोस्तों आप थोड़ा बहुत तो Captcha के बारे में जानते ही होगे क्योकि इस Online युग में आपने कई बार Phone से या Computer से किसी Website पर Captcha Code तो Fill-Up किया ही होगा और आपका Mood कई बार Captcha देखकर ही बिगड़ गया होगा, की यह Captcha क्यों होता है, इसकी क्या जरुरत है।

इसकी बहुत ही जरुरत है इसीलिए तो आज कल हर बड़ी Website पर Sign/Loging करते वक्त आपको Captcha दिखाई ही देगा और यह जरुरी भी है।जब हम Job के लिए Application Form Online भरते है, हमे वहा पर भी Captcha Code का Option मिलता ही है और हमको उस Captcha को Fill-Up करना ही होता है।

अब आप सोच रहे होंगे की Captcha क्या है, और यह हर Website पर क्यों होता है, Captcha का Full From क्या होता है, Meaning of Captcha In hindi और इसकी शुरआत किसने की होगी। Captcha की शुरुआत कैसे हुई और किसने की उसकी हम आगे बात करेंगे।

फ़िलहाल कहा जाये तो यह पोस्ट हर एक Smart Phone यूजर को पढ़नी चाहिए। हम Technology के ऊपर आर्टिकल Publish करते है, तो हमने सोचा क्यों नहीं हम Captcha Meaning In Hindi पर एक पोस्ट कर दे ताकि हर smart phone यूजर यह जान सके की Captcha क्या है और Captcha क्यों होता है।

इसलिए इसकी जानकारी सबको होनी ही चाहिए की आखिर Captcha Code का इस्तेमाल क्यों किया जाता है. तो चलिए सबसे पहले हम जानते है की Captcha Code क्या है।

Captcha Code क्या है ? Captcha Meaning In hindi

Captcha को Simple शब्दों में कहे तो Captcha एक वेरिफिकेशन प्रक्रिया है.जिसमें यूजर को एक कोड को एंटर करके सबमिट करना होता है। यह Captcha Code नंबर और अल्फाबेट को मिलकर बनता है और अब यह Image के रूप में  आने लगा है…उसमे आपको कही गई  Image को select करना है और submit करना होता है। जब हम किसी Website या Blog पर रजिस्टर या कमेंट करते है तो कई Website या फिर Blog पर हमे Captcha Code दिखाई देता है तो यह इसलिए होता है की कोई Spam ईमेल या कमेंट ना कर सके। एक Line में कहे तो की कोई Website में ऑटोमेटेड फॉर्म Submission को यह Captcha Code रोकता है। 

Captcha Code के कारण ही हर Website को Spam यूजर अकाउंट द्रारा दी गई fake पोस्टिंग का पता चलता है, इसलिए हर बड़ी Website और Blog की सुरक्षा के लिए कैप्चा कोड का इस्तेमाल होता है। क्योकि अगर कोई बड़ी Website Captcha Code का इस्तेमाल नहीं करती है तो वह Site हैक भी हो सकती है, इसलिए हर वेबसाइट यह चाहती है की उसकी साइट पर कोई Spam ना करे इसलिए वह Captcha Code का इस्तेमाल करती है।

आप ऊपर दी गई फोटो को देख कर समझ सकते है की इन Letters का जवाब देना किसी नए Users के लिए कठिन हो सकता है। परन्तु इसका जवाब देना Spam Bots के लिए नामुमकिन है। Captcha Code की वजह से वह Spam Bots को फॉर्म को सबमिट कर ही नहीं सकता है। Captcha का इस्तेमाल करने की वजह से ही Website Owner की साइट सुरक्षित रहती है।

Captcha Code Full Form In Hindi

Captcha Code का फुल फॉर्म है : Completely Automated Public Turing Test To Tell Computers And Humans Apart 

अब आप जान गए होंगे की Captcha Code क्या है और Captcha Meaning In hindi तो चलिए अब जानते है की Captcha Code के फायदे क्या-क्या है।

Captcha Code के फायदे

जिन Website पर Captcha Code का Use होता है, उस Website पर कोई आटोमेटिक Tool से कमेंट या रजिस्टेशन नहीं कर सकता है। वह इन साइट पर Spam नहीं कर सकता है। 

Automatic टूल्स से Captcha Code फील करना असभव है और इसकी वजह से Website या Blog को स्पैमिंग से बचाया जा सकता है। 

अगर आपका एक Blog या Website है और उसमे आपने Captcha या फिर कोई अन्य सिक्योरिटी का इस्तेमाल नहीं किया है, तो आपके Blog या Website पर Spam Mail, Comment और रजिस्टेशन के रूप में लगातार आते रहेंगे जिससे आपकी साइट को बहुत ही खतरा है। इस लिए आप अपने Blog या Website  Captcha का इस्तेमाल जरूर करे ताकि कोई Automatic Tool आपकी साइट पर स्पैमिंग ना कर पाए। 

इन्हे भी जरूर पढे:-

अपनी साइट की सुरक्षा के लिए कई सारी बड़ी वेबसाइट जैसे Facebook, Gmail, हॉटमेल, yahoo आदि Captcha का इस्तेमाल करती है, अपनी रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को सुरक्षित बनाने के लिए तो हर blog या Website Captcha Code का Use करना ही चाहिए। 

ऐसे बहुत से टूल्स है जिससे वह सिर्फ आपकी साइड पर एक क्लिक से बहुत सारे Comment, Email कर सकते है। लेकिन अगर आप Captcha का इस्तेमाल करते है तो आप इससे बच सकते है। 

एक वेबसाइट को स्पैम से बचाने के Captcha Code कितना जरुरी होता है, अब आपको यह समझ में आ गया होगा की Captcha Code के फायदे क्या-क्या है, तो चलिए अब जानते है की, Captcha Code की शुरआत कब हुई। 

Captcha Code का इतिहास

Captcha Code को 2003 में Manuel Blum, Nicholas J. Hopper, Luisvon Ahn ओर John Langford ने उसका पहली बार इस्तेमाल किया था। जानकारों से Captcha Code का पहला version 1.0 वर्ष 1997 बनाया गया था और उसको सिर्फ 2 टीम ने मिलकर बनाया था। इस दोरान बहुत की स्पैमिंग होती थी, इसलिए आविष्कारों ने वेबसाइट को स्पैमिंग boats से बचाने के लिए इस tool की खोज की ताकि हर वेबसाइट सुरक्षित रहे। 

उन्होंने ऐसा प्रोग्राम बनाया जिसमे लेटर, इमेज का उपयोग होता था और उसमे एक सवाल छिपा होता था। इस सवाल को solv करने पर ही कोई next स्टेप पर पहुंच सकता था। और spam boats इसका जवाब देना नामुमकिन है, क्योकि ये इनको समझ नहीं पाता है।

Captcha Code में आगे भी कई परिवर्तन आएंगे जिससे वेबसाइट और यूजर को बहुत ज्यादा फायदा और सुरक्षा मिले और Captcha Code को इस्तेमाल करना और भी आसान हो। 

निवेदन : उम्मीद करता हु की आपको अब पता चल गया होगा की Captcha Code क्या है ? Meaning of Captcha In hindi इस पोस्ट के माध्यम से आपको सारि जानकारी मिल गई होगी। अगर आपको इस पोस्ट के releted कोई सवाल या कोई सुझाव हो तो हमें कमेंट करके आप बता सकते है. अगर आपको यह पोस्ट Helpfull लगी हो तो आप इसे सोशल मीडिया पर share जरूर करे 


जानकारी पसंद आये, तो पोस्ट शेयर जरूर करे
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here