PFMS Kya Hai और यह कैसे काम करता है In Hindi

1
642
PFMS क्या है,
जानकारी पसंद आये, तो पोस्ट शेयर जरूर करे
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

PFMS kya hai: हम सबको पता है कि हमारा देश अब Digitally Grow हो रहा है, अब हम OFFLINE से ONLINE की तरफ जा रहे है, जिससे हमारा काम जल्दी और आसानी से हो जाता है। अब हमको पहले की तरह दफ़्तर के धक्के नहीं खाने पड़ते है। भारत में काफी लोग PFMS System को जानते हैं, और काफी लोग हैं जो इस PFMS को जानते ही नहीं है।

आपको इस लेख में PFMS क्या है, और PFMS ka Matlab kya hai इससे जुड़ी संपूर्ण जानकारी इस लेख में मिल जाएगी, तो एक बार ध्यान देकर यह पोस्ट को पढ़ ले।

PFMS KYA HAI IN HINDI

PFMS एक ऐसी System है, जिससे सरकार द्वारा दी जाने वाली सब्सिडी या फिर कोई योजना के द्वारा धन लाभ राशि को Directly लाभार्थी के बैंक अकाउंट में डाला जा सके उसे PFMS System कहते है

Full Form of PFMS: Public Financial Management System (सार्वजनिक वित्तीय प्रबंधन प्रणाली)

इसमें केंद्र सरकार के द्वारा हर लाभार्थी को धन की राशि दी जाती है, और वह उसके सीधे बैंक अकाउंट में सरकार के द्वारा डाली जाती है।

इससे लाभार्थी और सरकार को बहुत ही लाभ होता है क्योंकि पैसा सीधा बैंक ट्रांसफर हो जाने की वजह से कोई भ्रष्टाचार नहीं कर सकता है। लाभार्थी को उसका धन जल्दी ही मिल जाता है, और यह केंद्र सरकार द्वारा एक बहुत ही सुरक्षित सिस्टम है।अब आपको सही से पता चल गया होगा की PFMS क्या है। 

इस सिस्टम की शुरुआत भारत में 2016 में हुई थी। Finance Ministry और Planning Commission दोनों साथ मिलकर PFMS में काम करते हैं।

PFMS को पहले CPSMS के नाम से जाना जाता था। जिसका Full Form था, Central Plan Scheme Monitoring System

यह 2013 शुरू हुई थी, और पहले इसमें धन लाभ को Direct Benefit Transfer सिस्टम से लाभार्थियों को धन राशि उनके अकाउंट में दी जाती थी।

PFMS कैसे काम करता है।

PFMS एक ऐसा सिस्टम, एक ऐसा Software है, इसका संपूर्ण नियंत्रण सरकार के पास है। इस Software में सरकार ने भारत के हर नागरिक की डिटेल्स को अपलोड कर सेव करके रखा है, और समय-समय पर अपडेट करते हैं।

इस Software के माध्यम से ही लाभार्थी को सब्सिडी या धन राशि का लाभ मिलता है। इस डाटा को Update Planning Commission करता है।

Planning Commission क्या है : यह जिनको लाभ देना होता है , उनकी सूची बनाता है। जब केंद्र सरकार द्वारा किसी योजना के तहत लोगों को लाभ देने का निर्णय करती है तब नीति आयोग उन सभी लोगों की एक सूची बनाता है जिन लोगों को लाभ देना है। इसके Bank details की एक सूची बनाता है।

फिर इनके Bank Account मैं एक साथ सारी धन राशि डाल दी जाती है। इसी तरह हर लाभार्थी के खाते में आसानी से पैसे आ जाते हैं।

सरकार के पास हमारी Bank details कैसे जाती है।

सरकार ने यह घोषित कर दिया है कि, हर आदमी के पास आधार कार्ड और पान कार्ड होना बहुत जरूरी है। और इसके साथ आप के आधार कार्ड और पान कार्ड को आपके बैंक अकाउंट में लिंग कराना अनिवार्य हो गया है।

पर जब आप अपना आधार कार्ड और पैन कार्ड को अपने बैंक अकाउंट के साथ लिंक करा देते हैं तब आपको किसी सरकारी योजना में Apply करना हो तब आपको सिर्फ आपका आधार कार्ड नंबर देना है।

जिससे आपके बैंक अकाउंट की डिटेल निकालकर आप को सीधा लाभ देती है।

ओर यह इस वजह से संभव है, की हमारे पास PFMS है।

PFMS से आप इन योजना पर लाभ ले सकते है। 

  • प्रधानमंत्री आवास योजना
  • गैस सिलेंडर पर सब्सिडी
  • वृद्धा पेंशन योजना की धन राशि
  • कर्ज माफी के पैसे किसानो ले लिए
  • Student Scholarship
  • MnRega वाले मजदूरों का पैसा

Public Financial Management System के जरिए ऐसी बहुत सी योजनाओं का लाभ केंद्र सरकार लोगों को देती है। आप PFMS की वेबसाइट https://pfms.nic.in/ पर जाकर देख सकते है, अपना Bank Status और आपको कितना लाभ मिला है या मिलने वाला है।

PFMS Status आप खुद Check कर सकते है।

आपको कितने लाभ मिले हैं, आपकी स्कॉलरशिप आपके बैंक अकाउंट में आई है या नहीं, और आपको कितनी योजनाओं का लाभ मिला है यह PFMS की साइट https://pfms.nic.in/ पर देख सकते हो।

सबसे पहले आपको गूगल पर Search करना है, PFMS और उसमे आपको Know Your Payments पर Click करना है। फिर आपको कुछ इस तरह का कुछ दिखेगा जो नीचे Pic मैं देख सकते हैं आप
pfms  क्या है

यह फॉर्म भरने के बाद आप search button पर क्लिक करना है। फिर आपको जो लाभ मिले है, वह बता देगा।

PFMS से क्या-क्या लाभ हुए

पहले बहुत ही भ्रष्टाचार होता था क्योंकि आपका पैसा आपके पास आते-आते कम हो जाता था या फिर आता ही नहीं था। PFMS System आने की वजह से अब भ्रष्टाचार नहीं हो रहा है क्योंकि यह पैसा आपके सीधे बैंक अकाउंट में आ जाता है।

आपको को बताना चाहता हु की PFMS का सबसे बड़ा फायदा यह है कि व्यक्ति को दफ्तर के चक्कर नहीं लगाने पड़ते और वह अब PFMS की वेबसाइट की वजह से उसका काम चुटकियों में हो जाता है। उसका समय भी बचता है और उसको बहुत ही लाभ होता है।

तथा आप इस सुविधा के द्वारा सरकार के द्वारा चलाए गए योजनाओं का लाभ आसानी से और जल्दी उठा सकते हैं। इस प्रक्रिया में बहुत ही कम समय लगता है।

एक ओर महत्वपूर्ण बात PFMS की वजह से साधारण लोगों को बहुत ही फायदा हुआ है, वह अब अपना Aadhar Card देकर कोई भी योजना में Apply जल्दी से कर सकते हैं।

यह भी पढे:-

सरकार को भी PFMS के जरिए लाखो लोगो को लाभ देना आसान हो गया। एक बार ही Click करके सरकार आसानी से लाखो लोगो के Account मैं पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं।

Note: अगर आपको कुछ समझ ना आया हो या फिर कोई Problem आये PFMS को USE करने में तो आप हमे Comment में बता सकते है। हमे आपकी HELP करने में बहुत ख़ुशी होगी। 

और यह लेख PFMS KYA HAI IN HINDI आपको कैसा लगा ये हमे COMMENT करके जरूर बताइयेगा। एक निवेदन की आप इस लेख को Facebook पर Share जरूर करे ताकि अन्य लोगों तक यह महत्वपूर्ण जानकारी पहुच सके … धन्यवाद 


जानकारी पसंद आये, तो पोस्ट शेयर जरूर करे
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here